दैनिक यज्ञ Page2


ईश्वर की स्तुति - प्रार्थना – उपासना के मंत्
 विश्वानी देव सवितर्दुरितानि परासुव 
यद भद्रं तन्न  सुव ॥१
मंत्रार्थ – हे सब सुखों के दाता ज्ञान के प्रकाशक सकल जगत के उत्पत्तिकर्ता एवं समग्र ऐश्वर्ययुक्त परमेश्वरआप हमारे सम्पूर्ण दुर्गुणोंदुर्व्यसनों और दुखों को दूर कर दीजिएऔर जो कल्याणकारक गुणकर्मस्वभावसुख और पदार्थ हैंउसको हमें भलीभांति प्राप्त कराइये
हिरण्यगर्भसमवर्त्तताग्रे भूतस्य जातपतिरेक आसीत् 
 दाघार पृथिवीं द्यामुतेमां कस्मै देवाय हविषा विधेम ॥२
मंत्रार्थ – सृष्टि के उत्पन्न होने से पूर्व और सृष्टि रचना के आरम्भ में स्वप्रकाशस्वरूप और जिसने प्रकाशयुक्त सूर्यचन्द्रतारेग्रह-उपग्रह आदि पदार्थों को उत्पन्न करके अपने अन्दर धारण कर रखा हैवह परमात्मा सम्यक् रूप से वर्तमान था। वही उत्पन्न हुए सम्पूर्ण जगत का प्रसिद्ध स्वामी केवल अकेला एक ही था। उसी परमात्मा ने इस पृथ्वीलोक और द्युलोक आदि को धारण किया हुआ हैहम लोग उस सुखस्वरूपसृष्टिपालकशुद्ध एवं प्रकाश-दिव्य-सामर्थ्य युक्त परमात्मा की प्राप्ति के लिये ग्रहण करने योग्य योगाभ्यास  हव्य पदार्थों द्वारा विशेष भक्ति करते हैं। 
 आत्मदा बलदा यस्य विश्व उपासते प्रशिषं यस्य देवा
यस्य छायाऽमृतं यस्य मृत्युकस्मै देवाय हविषा विधेम ॥३
मंत्रार्थ – जो परमात्मा आत्मज्ञान का दाता शारीरिकआत्मिक और सामाजिक बल का देने वाला हैजिसकी सब विद्वान लोग उपासना करते हैंजिसकी शासनव्यवस्थाशिक्षा को सभी मानते हैंजिसका आश्रय ही मोक्षसुखदायक हैऔर जिसको  मानना अर्थात भक्ति  करना मृत्यु आदि कष्ट का हेतु हैहम लोग उस सुखस्वरूप एवं प्रजापालक शुद्ध एवं प्रकाशस्वरूपदिव्य सामर्थ्य युक्त परमात्मा की प्राप्ति के लिये ग्रहण करने योग्य योगाभ्यास  हव्य पदार्थों द्वारा विशेष भक्ति करते हैं
प्राणतो निमिषतो महित्वैक इन्द्राजा जगतो बभूव
 ईशे अस्य द्विपदश्चतुष्पदकस्मै देवाय हविषा विधेम ॥४
मंत्रार्थ – जो प्राणधारी चेतन और अप्राणधारी जड जगत का अपनी अनंत महिमा के कारण एक अकेला ही सर्वोपरी विराजमान राजा हुआ हैजो इस दो पैरों वाले मनुष्य आदि और चार पैरों वाले पशु आदि प्राणियों की रचना करता है और उनका सर्वोपरी स्वामी हैहम लोग उस सुखस्वरूप एवं प्रजापालक शुद्ध एवं प्रकाशस्वरूपदिव्यसामर्थ्ययुक्त परमात्मा की प्रप्ति के लिये योगाभ्यास एवं हव्य पदार्थों द्वारा विशेष भक्ति करते हैं 
येन द्यौरुग्रा पृथिवी  द्रढा येन स्वस्तभितं येन नाक
यो अन्तरिक्षे रजसो विमानकस्मै देवाय हविषा विधेम ॥५
मंत्रार्थ – जिस परमात्मा ने तेजोमय द्युलोक में स्थित सूर्य आदि को और पृथिवी को धारण कर रखा हैजिसने समस्त सुखों को धारण कर रखा हैजिसने मोक्ष को धारण कर रखा हैजो अंतरिक्ष में स्थित समस्त लोक-लोकान्तरों आदि का विशेष नियम से निर्माता धारणकर्ताव्यवस्थापक एवं व्याप्तकर्ता हैहम लोग उस शुद्ध एवं प्रकाशस्वरूपदिव्यसामर्थ्ययुक्त परमात्मा की प्रप्ति के लिये ग्रहण करने योग्य योगाभ्यास एवं हव्य पदार्थों द्वारा विशेष भक्ति करते हैं 
प्रजापते  त्वदेतान्यन्यो विश्वा जातानि परिता बभूव 
यत्कामास्ते जुहुमस्तनो अस्तु वयं स्याम पतयो रयीणाम् ॥६
मंत्रार्थ – हे सब प्रजाओं के पालक स्वामी परमत्मनआपसे भिन्न दूसरा कोई उन और इन अर्थात दूर और पास स्थित समस्त उत्पन्न हुए जड-चेतन पदार्थों को वशीभूत नहीं कर सकताकेवल आप ही इस जगत को वशीभूत रखने में समर्थ हैं। जिस-जिस पदार्थ की कामना वाले हम लोग अपकी योगाभ्यासभक्ति और हव्यपदार्थों से स्तुति-प्रार्थना-उपासना करें उस-उस पदार्थ की हमारी कामना सिद्ध होवेजिससे की हम उपासक लोग धन-ऐश्वर्यों के स्वामी होवें 
 नो बन्धुर्जनिता  विधाता धामानि वेद भुवनानि विश्वा
यत्र देवा अमृतमानशाना स्तृतीये घामन्नध्यैरयन्त ॥७
मंत्रार्थ – वह परमात्मा हमारा भाई और सम्बन्धी के समान सहायक हैसकल जगत का उत्पादक हैवही सब कामों को पूर्ण करने वाला है। वह समस्त लोक-लोकान्तरों कोस्थान-स्थान को जानता है। यह वही परमात्मा है जिसके आश्रय में योगीजन मोक्ष को प्राप्त करते हुएमोक्षानन्द का सेवन करते हुए तीसरे धाम अर्थात परब्रह्म परमात्मा के आश्रय से प्राप्त मोक्षानन्द में स्वेच्छापूर्वक विचरण करते हैं। उसी परमात्मा की हम भक्ति करते हैं
अग्ने नय सुपथा राय अस्मान् विश्वानि देव वयुनानि विद्वान
युयोध्यस्मज्जुहुराणमेनो भूयिष्ठां ते नम उक्तिं विधेँम ॥८
मंत्रार्थ – हे ज्ञानप्रकाशस्वरूपसन्मार्गप्रदर्शकदिव्यसामर्थयुक्त परमात्मनहमें ज्ञान-विज्ञानऐश्वर्य आदि की प्राप्ति कराने के लिये धर्मयुक्तकल्याणकारी मार्ग से ले चल। आप समस्त ज्ञानों और कर्मों को जानने वाले हैं। हमसे कुटिलतायुक्त पापरूप कर्म को दूर कीजिये  इस हेतु से हम आपकी विविध प्रकार की और अधिकाधिक स्तुति-प्रार्थना-उपासना सत्कार  नम्रतापूर्वक करते हैं

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